Followers

Wednesday, July 14, 2010

अगर आप मोबाईल रिचार्ज का काम करते है तो सावधान हो जाए !

जी हां यह सच है | अभी इन दिनों में इस व्यसाय में ठगे जाने के बहुत से मामले आ रहे है | सभी मोबाईल कंपनिया इस बारे में बार बार अपने रिटेलर को सावधान कर रही है | फिर भी ये ठगी के मामले कम नहीं हो रहे है |
एयर टेल की तरफ से कई बार मेरे लापू सिम ( ईजी रिचार्ज हेतु जो सिम दी जाती है ) पर इस सम्बन्ध में मेसेज मिले थे की आप अनजान नंबर से आयी हुआ काल पर रिचार्ज न करे | यह बात एक दम सीधे तरीके से कही जाती है इस लिए रीटेलर इस बात पर ध्यान नहीं देते है ओर ठगे जाते है |
अब आते है ठगी के तरीके पर आज सुबह सुबह मेरे नंबर पर एक कोल आयी जिसका नंबर +91-8084119727  था | उधर से कोइ श्री मान एयर टेल के कस्टमर केयर से बोल रहे थे | उन्होंने मुझसे पूछा की मुझे कोइ इनाम जीतने का मेसेज मिला है क्या ? मैंने उन्हें बताया की अभी तक तो कोइ मेसेज मुझे नहीं मिला है | तो उन्होंने मुझे दुबारा देखने के लिए क़हा ओर मैंने देखा तो सचमुच मेरे अकाउंट में एक रिचार्ज जमा हुआ बताया गया जिसकी अमाउंट तीन हजार तीन सौ तेतीस रूपये थी | मेसेज में लिखा था ( RECHARGE SUCCESSFUL on 13-07-2010 at 09:44PM.Talktime Rs 3333.00.MRP Rs 3333.00.TransID 71458687.Unlimited STD & Local SMS(500/day)-Rs102)  ओर जब रकम आपके खाते में आयी हुई दिखे तो आपका खुश होना लाजमी है | सो मै भी खुश हुआ की बैठे बैठाए बिना कुछ किये हमारा बैलेंस ३३३३ रूपये मिल रहा है सो आगे पीछे की बात भूल कर उन साहब की बाते आज्ञा कारी बालक की तरह मान ने लग गया | उन साहब ने क़हा की एयर टेल कंपनी की तरफ से यह लकी ड्रा निकाला गया था आपने यह जीता है इस लिए आपको यह रकम दी गयी है लेकिन इस बैलेंस को आपके खाते में जोड़ने के लिए कुछ प्रक्रिया आपको करनी पड़ेगी | मै तैयार था | उन्होंने क़हा आपके लापू अकाउंट ( वह खाता जिसमे से ग्राहकों का मोबाईल रिचार्ज किया जाता है) में बैलेंस कितना है ,मैंने उन्हें क़हा की ७०० रूपये है | उन्होंने क़हा ठीक है आप अपना कोइ दूसरा नंबर दीजिये जैसे ही मैंने दूसरा नंबर दिया तो उन्होंने नए वाले नंबर पर बात करनी शुरू कर दी |

उन्होंने क़हा आप अपने मोबाईल मेनू में एयरटेल सर्विस को खोले | वंहा जो रिचार्ज का ओपसन दिया उसमे यह नंबर ८०८४११९७२७ भर दे | उसके बाद जंहा रिचार्ज अमाउंट भरी जाती है वंहा एक नंबर ००५५० भरे ओर पिन नम्बर भर कर सेंड करे | तो आपके खाते में यह ३३३३ रूपये जुड़ जायेंगे | मैंने उनके कहे अनुसार आधा काम किया लेकिन मेसेज सेंड नहीं किया क्यों की मेरी छठी इन्द्री ने मुझे चेताया की यह तो रकम निकाले वाली बात हुयी देने वाली बात कंहा हुई , लेनी वाली बात हो रही है | मैंने फोन काट दिया ओर फिर कस्टमर केयर में फोन करके सम्बंधित फोन नम्बर के बारे में पूछ ताछ की तो उन्होंने बताया की यह फोन उनकी कंपनी का नहीं है ओर वो ईस मामले में कुछ नहीं कर सकते क्यों की यह नंबर राजस्थान का नहीं है बिहार के किसी जगह का है | जैसे ही मैंने फोन रखा दुबारा उन साहब का फोन आया की आपने मेसेज नहीं किया आप जल्दी करे नहीं तो यह रकम हाथ से जा सकती है |
पता चलने के बाद तो हमने भी उनके काफी मजे लिए है | अब उन बिहारी भैया की क्या हालत होने वाली है आप भी जान गए होंगे | यह सिम बहुत जल्द बंद हो जायगी क्यों की उन्होंने मुझे फोन किया है | लेकिन क्या फर्क पडेगा एक नंबर बंद होगा तो दूसरा नंबर मिल जाएगा| हैरानी की बात तो यह है की रिटेलर के नम्बर बगैर कंपनी कर्मचारीयों की मिली भगत के इन लोगो को कैसे उपलब्ध होते है ?   इंटरनेट पर तो इस प्रकार के लोगो के इलाज के लिए बहुत से उपाय दिए गए है तो क्यों न उन्ही पर आजमा लिए जाए क्या कहते है आप ?


क्या आप भी बनाना चाहते है इन्डली व ब्लोगिरी जैसा ब्लॉग एग्रीगेटर
प्रिय दोस्त लक्ष्मी कंहा हो तुम ?
राजस्थान के लोक देवता

10 comments:

  1. आपने यह जानकारी देकर बहुत बढ़िया किया कम से कम जो इसको बढ़ेगा वह तो बच के रहेगा
    भाई साहब ये इन लोगों का रोज का काम हो गया है। इसका तो कम्पनी ही कुछ कर सकती है। बेचारे बहुत से लोग इनके झासे में आ जाते है और अपने आप को लुटवा देते है।

    ReplyDelete
  2. एक तो यह सुविधाए कम्पनी ही दे रही है गिफट रिचार्ज के जरिये बेवकुफ बनाने की इसके जरिये एक समय में एक रिचार्ज का मैसेज दुसरे नम्बर के सेण्डर को बतोर गिफ्ट भेजा जा सकता हे। लेकिन लोग अब इसका गलत फायदा उठा रहे है तो कम्पनी इसको बन्द कर रही हे।

    ReplyDelete
  3. आभार आगाह करने का। ये सुधरेंगे नहीं, हर सुविधा में धन कमाने का जरिया ढूढ़ लेते हैं।

    ReplyDelete
  4. अरे बाप रे.... लोग लुटने के तरीके नये से नये ढुढते है, अच्छॆ काम करने के क्यो नही ढूढते????

    ReplyDelete
  5. ठगी के नए नए तरीके अपना रहे है लोग |
    सावधान रहना ही हितकर है पर लालच ठगवा ही देता है |
    मैं तो मोबाइल पर आने वाले किसी भी स्कीम सम्बन्धी फोन करने वाले के विकेट पहले झटके में ही उड़ा देता हूँ |

    ReplyDelete
  6. आपने अच्छा आगाह कर दिया.आभार.

    ReplyDelete
  7. प्रवीण पाण्डेय से सहमत

    ReplyDelete
  8. चलिए आप तो बाल बाल बच गए...वर्ना तो फ्री में 3333 रूपए का फटका लग गया था :)
    बहरहाल आपकी इस पोस्ट को पढने वालों भी अब सचेत रहेंगें...

    ReplyDelete
  9. सही �� हैं धन्यवाद

    ReplyDelete
  10. airtel रिचार्ज पर कंपनी कितना कमिसन देती हे

    ReplyDelete

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |