Followers

Saturday, April 18, 2009

ब्लॉगर बंधू इस साइड बार विजेट पर ध्यान दे

शीर्षक पढ़ कर चोंकिये मत क्यो की मै सही कह रहा हूँ | बहुत से ब्लोगर मित्रों ने अपने ब्लॉग पर साइड बार में एक सी बॉक्स नामक विजेट लगा रखा है | वैसे तो यह बहुत ही काम की चीज है क्यों की इसके फायदे बहुत है | इस पर लिखा हुआ मैसेज बहुत से पाठको की निगाह में आ जाता है | लेकिन मै आपको इसके फायदे बता कर आपका समय बरबाद नही करूंगा क्यों की आप सब इसके बारे में जानते है |
मै तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाला हूँ | अगर आप सीधे और शरीफ आदमी है तो कोई भी असामाजिक तत्व आपकी छवि को दो मिनट में ख़राब कर सकता है | क्या कहा यकीन नही हो रहा है ? तो आप यह स्क्रीन शोट देख लीजिए जिसे मैने आशीष जी के ब्लॉग हिन्दी ब्लॉग टिप्स पर से लिया है इसमें यह जो बदमाश आदमी के नाम से लिखा है वह किसी और ने नही मैने ही लिखा है | अब आप समझ गए होंगे की इस बॉक्स में कोई भी आदमी फर्जी नाम व इ मेल आइ डी से कोई भी मैसेज लिख कर छाप सकता है | और उसका स्क्रीन शोट बना कर आप की इज्जत को आपके रूतबे को मिट्टी में मिला सकता है
कुछ दिन पहले एक ब्लोगर भाई ने इस प्रकार की बदनामी के चलते हिन्दी ब्लोगिंग से किनारा करने की ठान ली लेकिन अगर आप ज्यादा प्रसिद्ध है कोई आप को इस प्रकार बदनाम करे तो आप क्या करेंगे सिवाय अपना माथा पीटने के |

18 comments:

  1. बात तो बडे पते की बताई आपने. धन्यवाद.

    रामराम.

    ReplyDelete
  2. अच्छी व उपयोगी जानकारी दी आपने।आभार।

    ReplyDelete
  3. धन्‍यवाद ... अच्‍छा किया ... मैने अभी तक नहीं लगाया है।

    ReplyDelete
  4. वो क्या कहते हैं..

    Wordpress rocks. :)

    ReplyDelete
  5. ताऊ की तरह मैं भी यही कहूँगा "पते की बात"

    ReplyDelete
  6. बात तो बिल्कुल सही है | दुरूपयोग होने की तो पूरी सम्भावना है !

    ReplyDelete
  7. पहले यह मेरे ब्लॉग में भी था जो मैंने बाद में हटा दिया.

    ReplyDelete
  8. आपने सही कहा. हिन्दी में इसका पहले-पहल प्रयोग मैंने अपने ब्लॉग में व रचनाकार में किया तथा अच्छा प्रतीत होने पर इसके इंटरफेस का अनुवाद भी हिन्दी में कर दिया था.
    परंतु बाद में कुछ स्पैमरों ने इस पर कब्जा जमा लिया व स्वचालित बॉट के जरिए उन्होंने मेरे चिट्ठों के सीबॉक्स पर पार्न साइटों की कड़ियाँ डालने लगे. मैंने इसे हटाने में देर नहीं की.
    सीबॉक्स है तो बढ़िया, परंतु है बेहद ही असुरक्षित. हालाकि कुछ मामलों में आप सिर्फ पंजीकृत प्रयोक्ताओं को संदेश देने पर बाधित कर सकते हैं, मगर इससे उद्देश्य पूरा नहीं होगा.

    ReplyDelete
  9. इसीलिये मैंने गूगल चैट अपने ब्लाग पर लगा दी है। उससे आपपर खुले में कोइ कीचड़ नहीं उछाल सकता। आप भी उसे लगा सकते हैं, यहाँ चटकायें।

    ReplyDelete
  10. ये तो आपने बहुत कमाल की जानकारी दी.....आभार

    ReplyDelete
  11. भाईसाहब वो विवाद भड़ास और श्री प्रकाश बादल जी के बीच हो गया था लेकिन बाद में समझ में आया कि वह मात्र किन्हीं तकनीकी दुष्टों का षडयंत्र था जिन्होंने ऐसा करा कि विवाद हो कर भड़ासियों की जो छवि हिंदी ब्लागिंग में कड़ी है वह इतनी बुरी हो जाए कि आप सब एक सुर में कह सकें कि भड़ास से जुड़े लोग लेखन के क्षेत्र में आतंकवादी हैं जैसा कि भाई प्रकाश बादल ने कहा था। जाहिर है कि ये हरकत कोई तकनीक का जानकार ही कर सकता है काश ये पता लगा पाना संभव होता तो मैं इस मामले को निजी तौर पर आफ़लाइन निपटाना पसंद करता।
    सादर
    डा.रूपेश श्रीवास्तव

    ReplyDelete
  12. जरूरी बात बतायी आपने । मैंने भी अभी इसे नहीं लगाया है ।

    ReplyDelete
  13. नरेश जी, राम-राम..

    आपकी यह 'बदमाशी' मुझे पसंद आई.. आपने बिल्कुल ठीक फरमाया कि सी-बॉक्स की यह कमी है कि कोई भी कभी भी इसका दुरुपयोग कर सकता है। लेकिन एक साल तक प्रयोग करने के दौरान मुझे इसके नुकसान से ज़्यादा फायदा दिखा है। जैसा आपने देखा होगा, इसके जरिए मैं हैल्पलाइन संचालित करता हूं। पाठक इसके जरिए मुझे सरलतम रूप से अपनी समस्या भेज देता है और मैं समय मिलने पर उसके समाधान का प्रयास करता हूं।

    अभी तक इसका दुरुपयोग किसी ने नहीं किया। लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि यह इस बात की गारंटी नहीं है कि ऐसा आगे भी नहीं होगा। इसलिए पहले से ही सोच रखा है कि जिस दिन इसका दुरुपयोग होगा, तुरंत इसे अपने ब्लॉग से बाहर का रास्ता दिखा दूंगा.. दुआ कीजिए कि यह दिन कभी न आए..

    ReplyDelete
  14. इस विषय को यहां उठाने के लिये और संभावित "काट" बताने के लिये आभार. सारथी पर यह विजेट लगा हुआ है.

    सस्नेह -- शास्त्री

    ReplyDelete
  15. बहुत चिन्ता की बात है भई, अब तो हम सबको एलर्ट रहना होगा।
    ----------
    TSALIIM.
    -SBAI-

    ReplyDelete
  16. अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद!

    ReplyDelete

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |