Followers

Friday, December 19, 2008

ब्लोगरों के लिये कुछ काम के औजार

Instant Eyedropper वेबमास्टरों के लिये एक मुफ्त और स्वचालित रूप से काम करने वाला सॉफ्टवेयर है | यह स्क्रीन पर किसी भी पिक्सेल के HTML रंग कोड को पहचान कर क्लिपबोर्ड पर HTML रंग कोड को पेस्ट कर देता है। आप अपने चिठ्ठे या वेब पेज का रंग संयोजन सिर्फ पांच मिनट में बदल सकते है ।
Instant Eyedropper मे काम करना बहुत असान है:-

1. सिस्टम ट्रे में इंस्टेंट Eyedropper आइकन पर माउस पोइन्टर ले जाएँ.

2. लेफ़्ट क्लिक कर होल्ड करें, होल्ड किये हुए उस स्थान पर ले जाये जहा से आपको रंग का कोड लेना है।

3. अब वहां माउस बटन को छोड दे । आपका कलर कोड आपके क्लिपबोर्ड में आ चुका है इसे आप कही भी पेस्ट कर सकते है ।
चिट्ठे का रंग बदलने के लिये हमे edit html मे जाना पङेगा । पहले लोग इन करे,dash board >layout>edit html मे जाये। सर्च कमान्ड ctrl +f दबाये । जिस रंग को बदलना है बोक्स में उस रंग का कोड past करे । पेज में जहा आपको कोड मिल जाये उस की जगह नया कोड भर दे । सहेजने से पहले पुर्वावलोकन करें । उसके बाद यदि आप को सही लगे तो सहेज देवें ।

एक बहुत ही काम कि साइट है । कलर पिकर इस पर आप मनपसन्द कलर का html कोड प्राप्त कर सकते है
आप सर्फ़िंग करते करते किसी एसे वेब पेज पहूंचते जिसके रंग संयोजन आपको अच्छे लगते है तो आप इस Eyedropper कि मदद से अपने वेब पेज को भी उसके जैसा बना सकते है ।Instant Eyedropper को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है ।


एक दूसरा औजार है वेब मास्टर टूल किट । इसके द्वारा आप अपने पेज पर किसी भी जगह का पिक्सल माप सकते है । जिससे पेज मे कही भी किसी भी विजेट की साइज को बदल सकते हैं । कभी कभी आपके विजेट आपके विजेट कोलम से बाहर निकल जाते है या ज्यादा अन्दर होते है। इस समस्या से निपटने मे यह आपकी मदद करेगा । वेब मास्टर टूल किट को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है यह trial version मे है।

1 comment:

  1. भाई जान पहली बार आपका ब्लॉग देखा ध्यान से और फैन हो गया। उम्मीद है कि इस ब्लॉग से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

    ReplyDelete

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |