Followers

Friday, April 12, 2013

अफगानिस्तान से वापसी पार्ट २

      आपने अफगानिस्तान के बारे में काफी कुछ पिछले भाग में पढ़ लिया अब उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए दूसरा भाग ।
6. काम काज का वातावरण -  वंहा पर काम काज के लिए वातावरण बहुत अच्छा है , मुझे तो बहुत अच्छा लगा क्यों की भारतीय कम्पनीयों की तरह (खास कर छोटी कंपनी ) शोषण नहीं होता है , आपका सुपरवाइजर आपका पूरा ख्याल रखता है जैसे स्कूली बच्चो का उनका अध्यापक रखता है । न केवल काम के समय बल्कि कार्य समय के बाद भी आपके खाने का आपके सोने का पूरा ध्यान रखता है , ऑफिस में पूरा प्रोफेशनल वातावरण रहता है , आपको जो काम दिया जाता है उसके अतिरिक्त आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता है भले ही आप खाली बैठे रहो , मूवी देखो ,ओफीस के बाहर स्मोकिंग करो या चाय कोफी के साथ गपशप लड़ाओ  ।


आर्मी का रूम 
सिविलियन का  रूम
7. अमेरिकन आर्मी - अमेरिकन आर्मी बहुत शिक्षित शालीन और अनुशासन पसंद है , वंहा सिपाही से लेकर मेजर तक सभी एक जैसी ड्रेस पहनते है । दुसरे देश खास कर भारतीय लोगो का बड़ा आदर करते है । सुरक्षा के मामले में वो सभी के साथ समान नजरिया रखते है केवल अमेरिकन नागरिक को थोड़ी नियमो में ढील मिलती है , बाकी सबके लिए सामान नियम है  । आर्मी की ट्रेनिग बहुत कड़ी होती है इस लिए सिपाही एक अच्छा कुक ,एक अच्छा ड्राइवर ,एक अच्छा लडाका होता है । महिला सिपाही और पुरूष सिपाहियों में कोई भेदभाव नहीं होता है समान वेतन समान कार्य दिया जाता है |

कोलोम्बिया हेलिकोपप्टर कंटेनर को ले जाते हुये 

रोकेट हमले से ध्वस्त हुआ केम्प क एक भाग 



8.सुरक्षा व्यवस्था - यंहा पर जो सिविलियन नागरिक काम करते है उनकी सुरक्षा वयवस्था का जिम्मा अमेरिकन आर्मी का है , सभी  को बुलेट प्रूफ जैकेट और  हेलमेट दिया जाता है , हालाँकि उसकी जरूरत केवल हेलिकोप्टर की यात्रा के लिए ही करनी पड़ती है बाकी समय तो बहुत कम जरूरत होती है या कभी कभार खतरा बढ़ जता है तब  पहना पड़ता है ।

अगर आपको अन्य कोइ जानकारी चाहिये तो टिप्पनी करे ।

4 comments:

  1. बढ़िया जानकारी

    ReplyDelete
  2. काफी कुछ पता चला वहां के बारे में ...

    ReplyDelete
  3. आपके माध्यम से बहुत अच्छी जानकारी मिल रही है।

    ReplyDelete
  4. बिना टिप्पणीरुपी रिश्वत लिये जानकारी नहीं दोगे क्या, नरेश जी

    प्रणाम

    ReplyDelete

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |