Followers

Friday, June 12, 2009

यातायात का एक साधन जो केवल शेखावाटी मे है | one transport vehicle is runs in only Sekhawati


शीर्षक पढ़ कर चौंकिये मत । यह बात काफी हद तक सही भी है । आप इस चित्र को देखकर बताइये कि इस तिपहिया वाहन को राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र के अलावा दूसरी जगह भी कही चलते हुये देखा है क्या ? मै ने बहुत ज्यादा घुमक्कड़ी नही की है लेकिन अन्य पाठको ने की है सो पाठक बता सकते है कि यह भारत मे और कहां कहां चलते है ।

इसकी विशेषता भी यहाँ की जलवायु के अनुकूल है । इसका खुला हुआ स्वरूप सवारी को एक सुखद अहसास देता है । एक रूपया प्रती लीटर का माईलेज होने की वजह से किफायती भी है । इसमें 6 सवारी के बैठने की जगह बनायी हुई है यह अलग बात है कि कभी कभी इसमें 12 -13 सवारी तक ढो लेते है । इसकी भार वहन की क्षमता 500 kg से 600kg की होती है ।

इसे बनाने वाली कोई नामचीन कम्पनी नही है । इसे जुगाड़ के रूप मे बनाया जाता है । इसका इंजन अलग जगह से आता है । चेसिस केरल से आता है उपर की बोडी यहाँ के लोकल वर्कशौप मे तैयार की जाती है । है तो यह एक प्रकार का जुगाड़ लेकिन R T O द्वारा पास किया हुआ है । आप जब भी शेखावाटी आयेंगे तो आपके स्वागत मे यह तैयार मिलेंगे ।


9 comments:

  1. मै सभी पाठको से माफी चाहता हू कि टेम्पलेट परीवर्तन की वजह से कमेंट बक्सा नही खुल रहा था,जिससे पाठको को टिपपणी देने तकलीफ हुई ।

    ReplyDelete
  2. नरेश जी , शेखावाटी में चलने वाले इस ऑटो का डिजाइन अन्य कहीं नहीं मिलता हालाँकि ऑटो हर शहर में चलते है |

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. वाकई ये तो कमाल का है। शिमला में तो आम तिपहिये हाँफने लगते हैं इस तिपहिए का होना तो दूर की बात है। दादा जानकारी के लिए शुक्रिया।

    ReplyDelete
  5. इस प्रकार के जुगाडू आयडियास दुनिया की दो कौमों के दिमाग में बहुत जल्दी आते हैं--- एक तो हिन्दुस्तानी और दूसरे अफ्रीकी।

    ReplyDelete
  6. सुन्दर सचित्र वर्णन दिया है आपने। आजकल शेखावाटी में सोलर पैनल वाले वाहन भी चलने लगे हैं।

    ReplyDelete
  7. वाह जी ये तो कमाल की टैक्सी है।

    ReplyDelete
  8. उम्दा वाहन है, इसका प्रयोग बढ़ाने के लिए कदम उठाने की ज़रूरत है

    ReplyDelete

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |