Followers

Friday, April 24, 2015

लीबिया और वंहा की ब्रेड

     जैसा की आप जानते है मैंने रोजी रोटी कमाने के लिए पिछले दिनों लीबिया की यात्रा की थी । लेकिन समयाभाव के कारण आपके लिए वंहा के बारे में कुछ लिख नहीं पाया ।  इस पोस्ट में मई आपको वंहा की ब्रेड के बारे में बताता हूँ ।

    लीबिया में तबका है वो अधिकतर बाहरी मुल्को का है जैसे मिस्र,ट्यूनीशिया,पाकिस्तानी,भारतीय,बांग्लादेशी, और अन्य अफ्रीकन देश,जैसे बुर्किना फासो,नाइजीरिया,चाड,माली,सूडानी आदि । क्यों की लीबी लोग काम चोर और नशे के आदि है सरकार से अच्छी भली रकम खर्च करने को मिलती है । यंहा सरकार की मदद बेकरी उधोग को बहुत मिलती है । सरकारी सहायता के कारण बेकरी का बेसिक (मैदा)  बहुत ही कम कीमत में उधोग को मिल जाता है ।

     यंहा पर जो ब्रेड बनती है वो फ्रेंच ब्रेड होती है इसकी लम्बाई तीन साइज में होती है एक हॉट डॉग ब्रेड के बराबर यानी की 6 से 8 इंच दूसरी थोड़ी बड़ी होती है जो की 1 फुट के लगभग होती है तीसरी सबसे बड़ी जो की 18 इंच से लेकर 24 इंच तक होती है । जो सबसे बड़ी ब्रेड है उसकी कीमत भारतीय रूपये में 8  रूपये होती है ।इस ब्रेड में मिस्री और टुनिशियन लोग प्याज हरी, मिर्च,पनीर आदि भरकर खाते है । जबकि भारतीय लोग पाँव भाजी की तरह से सब्जी भर कर खाते है ।


लीबियन ब्रेड रेक पर ठंडी हो रही है

लीबियन ब्रेड बाजार में बिक्री हेतु  

         लीबियन और अफ्रीकन लोग अंडे को उबाल कर उसकी स्टफिंग करते है । बेकरी वाले ये ब्रेड दो समय पर बनाते है सुबह 8 से 10 और शाम को 3 से 5 बजे तक । ट्युनिशियन लोग बेकरी में बनी हुयी पतली रोटी ,दाल के बड़े के साथ खाते है जिसे तमैया  कहा जाता है । रोटी के ऊपर दाल का बड़ा ,चीज ,लाल मिर्च आदि डाल कर उसका क्रीम रोल जैसा बना कर देते है । दाल के बड़े भी बेचते है लेकिन उसमे लहसुन प्याज और मिर्ची नहीं होती है । अरे आपको कीमत बताना तो मै भूल ही गया । एक तमैया का 2 दिनार लेते है । बड़े 1 दिनार के 8 देते है । ब्रेड जो बड़ी साइज की होती है वो 1 दिनार की 8 देते है ।

1 comment:

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |