Followers

Tuesday, January 20, 2015

अपने आधार कार्ड में सुधार करे ओन लाईन on line correction in Aadhar card

         “आधार’ कार्ड में किसी भी तरह की गलती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। तहसील में जाना एसडीएम के पास और पटवारियों के पास बहुत झमेले है । आपके घर या परिचित के यहां इंटरनेट सुविधा है तब तो आईटी सेंटरों पर भी जाना जरूरी नहीं। “आधार’ में नाम, पता, लिंग, मोबाइल नंबर, जन्म तारीख आदि जैसी गलतियां आप स्वयं इसकी वेबसाइट पर जाकर निर्देशों को फॉलो करते हुए दुरुस्त कर सकते हैं। 
      आधार कार्ड में कोई जानकारी अधूरी या गलत होने पर आपके लिए परेशानी हो सकती है। जल्दी ही बैंक खाता खुलवाने से लेकर रसोई गैस कनेक्शन पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड की उपयोगिता बढ़ेगी। यही मूल निवास को पुख्ता करेगा और देश में पहचान का आधार बनेगा। नौकरी में एडमिशन के लिए भी जरूरी हो सकेगा। ऐसे में कार्ड में छोटी सी गलती बड़ी परेशानी की वजह बन जाएगी।


Step 1 -  http://uidai.gov.in वेबसाइट पर जाकर आधार लिंक पर क्लिक करने पर डेस्कटॉप पर नया पेज खुलेगा।
Step 2  बायीं ओर नीचे लिखे your aadhaar data पर क्लिक करें।
Step 3  यहां अपडेट करने की जानकारी मांगी जाएगी। नीचे दिए लिंक पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा। इसमें “सब्मिट योर अपडेट’ कनेक्शन करना होगा।
Step 4  “एंटर योर आधार नंबर’ पर अपना आधार नंबर डालें।
Step 5  टेक्स्ट वेरिफिकेशन में स्क्रीन पर दिखाए गए स्पेशल कैरेक्टर डालें और ओटीपी पर क्लिक करें।
इसके अगले पेज पर मोबाइल नंबर फीड करने के निर्देश मिलेंगे। कुछ ही देर में इन मोबाइल नंबर पर मैसेज कोड आएगा। यह आपको अपनी स्क्रीन के निर्धारित बॉक्स में फीड करना होगा। इसके बाद वेबसाइट लॉग इन कर दें।
Step 6  डाटा अपडेट पर क्लिक करने के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करने पर जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के निर्देश प्राप्त होंगे।
Step 7  इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करने के आदेश मिलेंगे। फिर बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर पर क्लिक करें। जहां साइड पर लिखे एजिस और कार्विस को चुनकर सबमिट करना होगा। एजिस में दो तीन दिन में आपका काम हो जाएगा | 

  अपडेट होने पर मोबाइल में मैसेज जाएगा। इसमें आपको “यूआरएन’ नंबर मिलेगा। अपडेट स्टेटस पर आधार कार्ड नंबर और यूआरएन टाइप करना होगा। 

      प्रक्रियापूरी करने पर “योर रिक्वेस्ट कंपलीट सक्सेसफुल’ मैसेज आने पर इस पेज को साइन आउट कर दें। शुरू में जहां डाटा अपडेट स्टेटस लिखा था उस पर क्लिक करने पर आधार कार्ड यूआरएन नंबर लगाकर चैक करने पर रिक्वेस्ट पेंडिंग बताएगा। इस प्रक्रिया से मोबाइल पर आधार कार्ड की त्रुटि सुधरने का मैसेज प्राप्त होगा। पंद्रह दिन में संशोधित आधार कार्ड डाक से घर जाएगा। कार्ड नहीं मिले तो मोबाइल पर प्राप्त यूआरएन नंबर रखें। कार्ड के अपडेट होने की जानकारी इन यूआरएन नंबर से ली जा सकेगी। 

2 comments:

आपके द्वारा की गयी टिप्पणी लेखन को गति एवं मार्गदर्शन देती है |